Connect with us

News

सर्द मौसम में करें स्किन की अतिरिक्त देखभाल, चेहरे पर साबुन के बजाय उबटन लगाएं, बादाम का तेल और मॉइश्चराइजर से दूर होगा रूखापन

Published

on

  • रात को सोते समय चेहरे पर बादाम का तेल लगाएं। इससे नमी बनी रहती है
  • इस मौसम में साबुन आपकी त्‍वचा को ड्राई कर सकता है। इसलिए आप साबुन के बजाय उबटन लगाएं

सर्दी आते ही स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। सिर्फ वैसलीन या तेल का उपयोग ही नहीं बल्कि कुछ जरूरी टिप्स फॉलो कर आप इस मौसम में मनचाही खूबसूरती पा सकते हैं। इसके साथ ही खूब पानी पिएं और हेल्दी डाइट भी लें। इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर नजर आने लगता है।

मॉइश्चराइजर यूज करें
सर्दी के मौसम में चेहरे की ड्राइनेस आपकी त्वचा को रूखा और बेजान बना देती है। इसलिए इस मौसम में मॉइश्चराइजर लगाना बिलकुल न भूलें। नहाने से पहले और चेहरा धोने के बाद इसे नियमित रूप से लगाएं। चेहरे के अलावा हाथ और पैरों की त्वचा को मुलायम रखने के लिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करें।

उबटन लगाएं
इस मौसम में साबुन आपकी त्‍वचा को ड्राई कर सकते हैं। इसलिए आप साबुन के बजाय उबटन लगाएं। इसे घर पर बनाकर यूज करें। किचन में मिलने वाली चीजों से अच्छा उबटन तैयार हो सकता है। इससे डेड स्किन निकल जाती है और चेहरे को पोषण भी मिलता है। बेसन में कच्चा दूध या दही मिलाकर मनचाहा निखार पाया जा सकता है।

बादाम का तेल
रात को सोते समय चेहरे पर बादाम का तेल लगाएं। इससे ड्राईनेस दूर होती है। अगर आप घर से बाहर ज्यादा वक्त तक रहती हैं तो भी बादाम का तेल आपको पोषण देने में मदद कर सकता है। सिर्फ चेहरे पर ही नहीं यह तेल बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है। इससे बाल रूखे और बेजान नजर नहीं आते।

सनस्क्रीन लगाएं
आमतौर पर लोगों को लगता है कि सनस्क्रीन सिर्फ गर्मियों में इस्तेमाल करना चाहिए। जबकि ठंड के दिनों में भी सनस्क्रीन उतना ही जरूरी है। वैसे भी इस मौसम में लोग धूप में रहना पसंद करते हैं। इससे स्किन का कालापन बढ़ता है। अच्छा होगा कि धूप में बैठने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं।

Source link

Trending

%d bloggers like this: