Connect with us

News

सर्दियों में बढ़ गया है घुटनों का दर्द? इन तरीकों से मिलेगा आराम

Published

on

घुटने का दर्द (Knee Pain) आजकल आम होता जा रहा है. वहले यह बढ़ती उम्र के लोगों को ही होता था, लेकिन आज यह तकलीफ आम युवाओं में भी देखने को मिलती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. बदलती जीवनशैली, बेहतर खान-पान न होने की वजह से भी कई बार हमारा शरीर प्रभावित होता है और इस तरह का दर्द रहने लगता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) इस दर्द को कम करने में मददगार हो सकते हैं. मगर इससे पहले यह समझ लें कि यह घुटने का दर्द किन-किन कारणों से हो सकता है-

घुटने के दर्द के कारण
हेल्‍थ लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक घुटने का दर्द उन लोगों को भी हो सकता है, जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं. बढ़े वजन वाले लोग जब दौड़ते हैं या सीढ़ियों पर चढ़ते हैं, तो इससे घुटने पर दबाव बढ़ता है. ऐसे में यह दर्द हो सकता है. इसके अलावा घुटने के दर्द बढ़ती उम्र की वजह से भी हो सकता है. या फिर कोई पुरानी चोट भी इस दर्द की वजह हो सकती है. वहीं ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis), रुमेटॉइड आदि की वजह से भी यह समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आपको ज्‍यादा दर्द है तो डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए. वहीं कुछ चीजें अपनी डाइट में शामिल करके और लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके भी आप आराम पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – सर्दियों में खाएं स्टार फ्रूट, बालों से सेहत तक मिलेंगे ये 5 फायदेइन तरीकों से मिलेगा आराम

लहसुन- जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद हो सकता है. यह दर्द और सूजन में राहत पहुंचाता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में कच्चा या पका हुआ लहसुन शामिल कर सकते हैं.

मछली- हड्डियों को मजबूत करने के लिए विटामिन डी और कैल्शियम की जरूरत होती है. मछली इसका अच्‍छा विकल्‍प है. इसके अलावा शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कम वसा वाले डेयरी उत्पाद अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

वजन को बढ़ने न दें
मायोक्लिनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक अपने वजन को संतुलित रखें. यह आपके घुटनों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. क्‍योंकि बढ़ता वजन घुटनों पर अतिरिक्‍त दबाव डालता है, जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस का खतरा भी बढ़ता है. अगर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, पुराने घुटने के दर्द या चोटें हैं, तो व्यायाम करने के तरीके को बदलने की जरूरत है.

नियमित व्यायाम
अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है, तो घुटनों की एक्सरसाइज किया करें. नियमित रूप से ऐसा करने से घुटनों का दर्द कम होता है.
मगर किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही ऐसा करें.

मसाज से मिलेगा आराम
घुटनों और जोड़ों के दर्द में मसाज करने से आराम मिलता है. घुटनों की मालिश के लिए एक चम्मच सोंठ पाउडर और सरसों का तेल मिलाकर घुटनों पर लगाने से आराम मिलेगा. इसके अलावा कोई अन्‍य अच्‍छा तेल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

%d bloggers like this: