7.8 C
New York
Thursday, January 28, 2021
Home Movies News प्रोसेस्ड फूड खाने से हो सकती है दिल की बीमारी और समय...

प्रोसेस्ड फूड खाने से हो सकती है दिल की बीमारी और समय से पहले मौत: स्डटी

कई लोग प्रोसेस्ड फूड खाना काफी पसंद करते हैं जिनमें पिज्जा, बर्गर, शुगर युक्त स्नैक्स, केक आदि शामिल हैं.

कई लोग प्रोसेस्ड फूड खाना काफी पसंद करते हैं जिनमें पिज्जा, बर्गर, शुगर युक्त स्नैक्स, केक आदि शामिल हैं.

रिपोर्ट से पता चला कि जिन लोगों ने अधिक मात्रा में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स (Ultra Processed Food) का सेवन किया था उनमें कार्डियोवास्कुलर रोग (Cardiovascular Disease), हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अधिक दिखाई दिया.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 11, 2021, 4:10 PM IST

आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरी शारीरिक (Physically) और मानसिक (Mentally) रूप से स्वस्थ रहना है. खुद को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी लाइफस्टाइल और हेल्दी फूड्स का सेवन बहुत ही जरूरी हैं. जिन चीजों का हम सेवन करते हैं वह न केवल हमें हेल्दी और फिट रखते हैं बल्कि हमें हर काम को सही तरीके से करने के लिए सक्षम भी बनाते हैं. डॉक्टरों की मानें तो इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है कि हम क्या खा रहे हैं और कैसे खा रहे हैं. यह तो सबको मालूम है कि प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होता और हमें इसे कम से कम खाने की कोशिश करनी चाहिए. इंडियन एक्प्रेस की खबर के मुताबिक कई लोग प्रोसेस्ड फूड खाना काफी पसंद करते हैं जिनमें पिज्जा, बर्गर, शुगर युक्त स्नैक्स, केक आदि शामिल हैं.

American Journal of Clinical Nutrition में पब्लिश एक जर्नल के मुताबिक शुगर और प्रिजरवेटिव्स युक्त इन अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स को खाने से हार्ट संबंधी रोगों का खतरा बढ़ रहा है. सिर्फ इतना ही नहीं जर्नल के मुताबिक इनका सेवन करने से समय से पहले मौत (Premature Death) की संभावना भी बनी रहती है. इंसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार इटली के शोधकतार्ओं के एक ग्रुप ने 35 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 24,325 पुरुष और महिलाओं की लाइफस्टाइल को 10 साल तक फॉलो किया और कुछ आंकड़े इकट्ठा किए. इसमें उन पुरुष और महिलाओं की खाने की आदतें और हेल्थ का विवरण मौजूद था.

इसे भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तुरंत दिखेगा असर

इस रिपोर्ट से पता चला कि जिन लोगों ने अधिक मात्रा में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन किया था उनमें कार्डियोवास्कुलर रोग, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा अधिक दिखाई दिया, जबकि प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करने वालों में यह खतरा कम था. जिन प्रतिभागियों ने अधिक अनहेल्दी खाना खाया, उन्हें अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के रूप में अपने दैनिक कैलोरी का कम से कम 15 प्रतिशत ही प्राप्त हुआ. प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने पर एक दिन में 300 से 1250 कैलोरी शरीर इनटेक करता है. यह हॉट डॉग, कैंडी बार, सोडा और इस तरह के दो से आठ सर्विंग्स के बराबर ही है.इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में अपनाएं ये डिटॉक्स प्लान, ऐसे रखें खुद को हेल्दी

इस प्रकार, उस श्रेणी के लोगों को अपने दूसरे साथियों की तुलना में हृदय रोग से मरने की संभावना 58 प्रतिशत अधिक थी, जो कम से कम अल्ट्रा प्रोसेस्ड भोजन का सेवन करते थे. उनमें स्ट्रोक या एक अन्य प्रकार के सेरेब्रोवास्कुलर रोग से मरने की संभावना 52 प्रतिशत अधिक थी. पहले से किए गए अध्ययनों में भी यह पता चला है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड अधिक स्वादिष्ट होते हैं, जिससे लोगों को अधिक भूख लगती है. वहीं अधिक खाना खाने से वजन बढ़ने की संभावना भी बनी रहती है.




Source link

adminhttps://superiorvenacava.com
Hi, my name is Gautam, I have experience in Digital Marketing, SEO Marketing, Social Media Marketing, Blogging, & Writer. Certified by Google Certificate & Certified from the Digital Marketing Institute in New Delhi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

वजन कम करने के लिए अपनी थाली में जरूर शामिल करें ये भारतीय डिशेज

फैट (Fat) और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) के कारण भारतीय डिशेज (Indian Dishes) अक्सर डाइट प्लान (Diet Plan) का हिस्सा नहीं हो पाती हैं. चावल (Rice)...

मोबाइल रेडिएशन है सेहत के लिए हानिकारक, बचने के लिए करें ये उपाय

जब भी हम मोबाइल टावर (Mobile Tower) के आस पास से गुजरते हैं तो हमारे मन में एक डर जैसी फीलिंग आ जाती है....

पपीते के बीज किडनी से लेकर लिवर तक रखेंगे सेहतमंद, जानें फायदे

पपीता अपने स्वाद और असाधारण पोषक तत्‍वों के लिए जाना जाता है. यही वजह है कि इसे बहुत पसंद किया जाता है. साल भर...

शरीर में फुर्ती लाएंगे ये सुपर फूड्स, सुस्ती-थकान होगी दूर

काम की भाग-दौड़ में हम अक्‍सर अपना ख्‍याल ठीक से नहीं रख पाते. कई बार तो लोग सुबह उठते ही सुस्ती महसूस करने लगते...

Recent Comments

%d bloggers like this: